×

दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 116 रनों से हराया

न्यूजीलैंड के खिलाफ डेविड वार्नर के शतक के अलावा 3 अन्य कंगारू बल्लेबाजों ने अर्धशतक जमाया

डेविड वार्नर ने शानदार शतक जमाते हुए 119 रनों की पारी खेली © Getty Images
डेविड वार्नर ने शानदार शतक जमाते हुए 119 रनों की पारी खेली © Getty Images

अपने शानदार हरफनमौला खेल की बदौलत मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को खेले गए दूसरे एकदिवसीय मैच में न्यूजीलैंड को 116 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली। न्यूजीलैंड टीम ने टॉस जीतकर कंगारू टीम को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया था। डेविड वार्नर(119) के शानदार शतक तथा मिशेल मार्श(नाबाद 76), कप्तान स्टीवन स्मिथ(72) और ट्रेविस हेड(57) की बेहतरीन अर्धशतकीय पारियों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 378 रन बनाए।

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी किवी टीम 47.2 ओवरों में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के आगे 262 रनों पर ही ढेर हो गई। पैट कमिंस ने न्यूजीलैंड के चार बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। मेहमानों की तरफ से सर्वाधिक स्कोर केन विलियमसन(81) ने बनाया। उनके अलावा जिमी नीशाम ने 74 रनों की पारी खेली। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 125 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाने की कोशिश की, लेकिन जैसे ही यह दोनों बल्लेबाज आउट हुए मेहमानों का किला ढह गया। [Also Read: ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड, दूसरा वनडे, फुल स्कोरकार्ड हिंदी में]

वार्नर और एरॉन फिंच(19) ने ऑस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 68 रन जोड़े। फिंच को मिशेल सैंटनर ने बोल्ड किया। इसके बाद कप्तान ने वार्नर के साथ दूसरे विकेट के लिए 145 रनों की साझेदारी की। वार्नर 213 के कुल स्कोर पर कोलिन डे ग्रानहोमे का शिकार बने। 115 गेंदों में 14 चौके और एक छक्का लगाने वाले वार्नर का यह इस साल में छठां शतक था। वह इसके साथ ही एक साल में एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भी बन गए हैं। उनसे पहले पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग(2003, 2007) और पूर्व सलामी बल्लेबाज मैथ्य हेडन(2007) ने एक साल में पांच शतक लगाए थे।

इसके बाद मार्श ने हेड के साथ चौथे विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी की। इन दोनों ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 6.5 ओवरो में 10.39 की औसत से रन बटोरे। मार्श यहीं नहीं रूके। उन्होंने मैथ्यू वेड (11) के साथ पांचवें विकेट के लिए 2.5 ओवरो में 13.41 की औसत से 38 रन बनाए। मार्श ने अंतिम ओवर में तीन छक्के लगाते हुए कुल 20 रन अपने और टीम के खाते में डाले। 40 गेंदों में दौ चौके और सात छक्कों की बेहतरीन पारी के कारण मार्श ने ऑस्ट्रेलिया को एकदिवसीय में अपने तीसरे सर्वोच्च स्कोर तक पहुंचाया।

विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी किवी टीम ने 52 रनों पर ही अपने दो विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद कप्तान विलियमसन और नीशाम ने टीम को संभाला और तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की लेकिन यह दोनों टीम को जीत नहीं दिला सके।

trending this week